यूपी के इन स्कूलों में होगी शिक्षकों की भर्ती, सरकार ने आदेश किया जारी

उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य के 88 राजकीय विद्यालयों में 1454 शिक्षकों और 163 गैर-शिक्षक पदों पर भर्ती के आदेश जारी किए हैं। अपर मुख्य सचिव दीपक कुमार ने इस भर्ती प्रक्रिया की घोषणा की है।

इंटर कॉलेज और हाईस्कूल में शिक्षकों की जरूरत
प्रदेश में बने 75 राजकीय इंटर कॉलेज और 13 राजकीय हाईस्कूल में विभिन्न पदों के लिए भर्ती की जाएगी। इसमें प्रधानाचार्य, प्रवक्ता, सहायक अध्यापक, और कनिष्ठ सहायक के पद शामिल हैं। इंटर कॉलेजों में 75 प्रधानाचार्य, 750 प्रवक्ता, 525 सहायक अध्यापक, और 150 कनिष्ठ सहायक नियुक्त किए जाएंगे। वहीं, हाईस्कूलों में 13 प्रधानाध्यापक, 91 सहायक अध्यापक, और 13 कनिष्ठ सहायक के पद भरे जाएंगे।

भर्ती प्रक्रिया
शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया को जल्द ही तय किया जाएगा, जबकि गैर-शिक्षक कर्मचारियों के पद आउटसोर्सिंग के माध्यम से भरे जाएंगे।

यूपी पुलिस सिपाही भर्ती परीक्षा: सख्ती से होगी निगरानी
यूपी पुलिस सिपाही भर्ती परीक्षा के लिए नए सिरे से तैयारी की जा रही है। पिछली परीक्षा निरस्त होने के बाद, इस बार परीक्षा केंद्रों पर विशेष सतर्कता बरती जा रही है। केवल सरकारी कॉलेजों में ही परीक्षा कराने का प्रस्ताव है।

सत्यापन प्रक्रिया
प्रयागराज समेत अन्य जिलों में परीक्षा केंद्रों का सत्यापन किया जा रहा है। पुलिस और एलआईयू से रिपोर्ट मांगी गई है। अब तक प्रयागराज के 37 परीक्षा केंद्रों को क्लीन चिट मिल चुकी है, और अन्य केंद्रों की जांच जारी है।

पिछली परीक्षा में खामियों पर ध्यान
पिछली भर्ती परीक्षा में कई कॉलेजों के प्रबंधन पर सवाल उठे थे, जिसे ध्यान में रखते हुए इस बार विशेष सतर्कता बरती जा रही है।

इस तरह की सावधानीपूर्ण तैयारी से उम्मीद है कि आगामी भर्ती परीक्षाएं निष्पक्ष और पारदर्शी होंगी, जिससे योग्य उम्मीदवारों का चयन सुनिश्चित हो सकेगा।