दलालों और एजेंटों के शिकार होने पर मरीजों को अब मिलेगी तत्काल सहायता। एम्स नई दिल्ली ने 29 फरवरी 2024 से मरीजों के लिए एक नई व्हाट्सएप हेल्पलाइन जारी की है। अब मरीजों और उनके अटेंडेंट्स को किसी भी प्रकार की रिश्वत या पैसे की मांग का सामना नहीं करना पड़ेगा।
कैसे करें शिकायत?
मरीजों को इस हेल्पलाइन पर वीडियो या ऑडियो रिकॉर्ड करके शिकायत करने का विकल्प मिलेगा। डॉ. एम श्रीनिवास, अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान के निदेशक, ने यह हेल्पलाइन भ्रष्टाचार विरोधी हेल्पलाइन के रूप में जारी की है। रिश्वत, ठगी आदि की शिकायत के लिए मरीजों को नंबर 9355023969 पर 24 घंटे शिकायत कर सकते हैं।
कार्रवाई का वादा
डॉ. श्रीनिवास ने सुनिश्चित किया है कि हर शिकायत पर तुरंत कार्रवाई की जाएगी। अगर कोई मरीज या अटेंडेंट से रिश्वत या किसी सुविधा के नाम पर पैसा मांगता है, तो उसकी शिकायत पर तत्काल कार्रवाई की जाएगी। इसके अलावा, सुरक्षा कर्मियों को भी सख्ती से कार्रवाई का आदेश है।
सुरक्षा की पहल
अस्पताल प्रबंधन ने सुनिश्चित किया है कि किसी भी प्रकार की गलती का मामला नहीं छोड़ा जाएगा। अगर कोई इस तरह की किसी भी गतिविधि में पाया जाता है, तो सुरक्षा कर्मियों को सस्पेंड किया जाएगा और उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। अपराधियों के खिलाफ भी कड़ी कार्रवाई की जाएगी।