रिठाला-नरेला-कुंडली के मेट्रो कॉरिडोर का प्रस्ताव हुआ पारित, 26.5 km लंबे रूट पर बनेंगे इतने स्टेशन

दिल्ली मेट्रो का विस्तार अब नए रिठाला-नरेला-कुंडली मेट्रो कॉरिडोर के रूप में होगा, जिसकी लंबाई 26.5 किलोमीटर होगी और इसमें 21 स्टेशन बनाए जाएंगे। इस प्रोजेक्ट को वित्त मंत्रालय के सार्वजनिक निवेश बोर्ड से मंजूरी मिल गई है।

परियोजना की लागत और समय सीमा
इस मेट्रो कॉरिडोर की अनुमानित लागत 6231 करोड़ रुपये है। दिल्ली के हिस्से में 5685.22 करोड़ रुपये और हरियाणा के हिस्से में 545.77 करोड़ रुपये खर्च होंगे। दिल्ली की लागत का 40% केंद्र सरकार द्वारा वहन किया जाएगा, जिसमें डीडीए 1000 करोड़ रुपये का योगदान देगा। शेष लागत का 37.5% द्विपक्षीय/बहुपक्षीय ऋण और 20% जीएनसीटीडी से प्राप्त होगा। हरियाणा के हिस्से में 80% अनुदान राज्य सरकार द्वारा और 20% केंद्र सरकार द्वारा दिया जाएगा। इस परियोजना को चार साल में पूरा करने का लक्ष्य है।

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बढ़ती कनेक्टिविटी और सुविधाएं
इस कॉरिडोर के बनने से दिल्ली, उत्तर प्रदेश और हरियाणा के बीच कनेक्टिविटी में सुधार होगा। खासकर नरेला और उसके आसपास के इलाकों में रहने वाले लोगों को इससे लाभ होगा। दिल्ली टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी, एनआईटी दिल्ली, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ होम्योपैथी, राजा हरीश चंद्र अस्पताल और अन्य प्रमुख संस्थानों तक पहुंचना आसान हो जाएगा।

नरेला-बवाना का विकास
यह कॉरिडोर नरेला-बवाना- अलीपुर क्षेत्रों की कनेक्टिविटी में बड़े पैमाने पर सुधार करेगा। इससे क्षेत्र में बुनियादी ढांचे का विकास होगा और इन इलाकों की वृद्धि को गति मिलेगी। रोहिणी के लंबे समय से लंबित आवश्यकताओं को भी पूरा किया जाएगा।

यात्री संख्या का अनुमान
2028 तक इस कॉरिडोर पर रोजाना 1.26 लाख लोग यात्रा करेंगे और 2055 तक यह संख्या बढ़कर 3.8 लाख हो जाएगी।

मुख्य स्टेशन
रिठाला-नरेला-कुंडली मेट्रो कॉरिडोर पर मुख्य स्टेशन होंगे: रोहिणी के 07 सेक्टर, बरवाला, सनोथ, न्यू सनोथ, नरेला, जेजे कॉलोनी और बवाना में औद्योगिक क्षेत्र के 02 स्टेशन, और नरेला में 05 स्टेशन जिसमें अनाज मंडी, नरेला डीडीए स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स, नरेला गांव, डिपो स्टेशन और नरेला सेक्टर-5 शामिल हैं।

इस मेट्रो कॉरिडोर का निर्माण पूरा होने पर दिल्ली-एनसीआर की कनेक्टिविटी में एक बड़ा बदलाव आएगा और क्षेत्र में आर्थिक और सामाजिक विकास को बढ़ावा मिलेगा।