मौसम विभाग ने दिल्ली में जारी किया ऑरेंज अलर्ट, इन राज्यों में खुलकर बरसेंगे बदरा

भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने देशभर के कई राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। पूर्वी भारत से लेकर पश्चिमी और उत्तर से दक्षिण तक विभिन्न राज्यों में मूसलधार बारिश की संभावना जताई गई है। इसमें उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, मध्य प्रदेश, दिल्ली-एनसीआर, तमिलनाडु, और कर्नाटक प्रमुख हैं।

अरुणाचल प्रदेश में भारी बारिश का अलर्ट
अरुणाचल प्रदेश में अत्यधिक भारी बारिश की संभावना के कारण बाढ़ की आशंका भी जताई गई है। कुछ दिन पहले ईटानगर में बादल फटने की घटना से बाढ़ की स्थिति बन गई थी, जिससे लोगों को भारी मुश्किलों का सामना करना पड़ा था। अब फिर से ऐसी ही स्थिति बनने का डर है।

उत्तर भारत में मूसलधार बारिश
हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, हिमालयी पश्चिम बंगाल, कोंकण और गोवा, तथा मध्य महाराष्ट्र में भी भारी से बहुत ज्यादा भारी बारिश होने की संभावना है। सिक्किम, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, और त्रिपुरा जैसे पूर्वोत्तर राज्यों में भी मूसलधार बारिश होगी।

मध्य और दक्षिण भारत भी प्रभावित
मध्य और दक्षिण भारत के राज्यों में भी भारी बारिश की संभावना है। मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, गंगायी पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड, ओडिशा, गुजरात, तटीय कर्नाटक, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराइकल, केरल, माहे और लक्षद्वीप में भारी बारिश का अनुमान है।

बिजली और तेज हवाओं की चेतावनी
उत्तर भारत के कुछ पहाड़ी राज्यों और मैदानी इलाकों में बिजली चमकने और तेज हवाओं की घटनाएं भी देखी जा सकती हैं। जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, बिहार, और गुजरात के कुछ हिस्सों में बिजली चमकने की संभावना है। राजस्थान में तेज हवाएं चलने की संभावना है।

दिल्ली-एनसीआर में ऑरेंज अलर्ट
दिल्ली-एनसीआर में अगले तीन दिनों तक भारी बारिश की संभावना जताई गई है। मौसम विभाग ने राजधानी में भारी बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। पिछले कुछ हफ्तों से 40 डिग्री के पार जाने वाला तापमान गिरकर 30 डिग्री के आसपास आ चुका है।

पूरे देश में भारी बारिश की चेतावनी
मौसम विभाग ने साफ कर दिया है कि आने वाले एक महीने में देश के लगभग हर राज्य में झमाझम बारिश होने वाली है। इस बीच कई जगहों पर बारिश के चलते जलजमाव भी देखने को मिल रहा है, जिससे सियासत भी गर्म हो गई है।

देशभर के लोगों को सलाह दी गई है कि वे मौसम की इस स्थिति के अनुसार सतर्क रहें और सुरक्षित स्थानों पर रहें।