दिल्ली में IMD ने आज फिर दिया तेज बरसात का अलर्ट, पंजाब और इन राज्यों में तबाही मचाएंगे बादल

भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने देश में मॉनसून को लेकर ताजा अपडेट जारी किया है। IMD के अनुसार, अगले दो दिनों में पश्चिमी राजस्थान के कुछ हिस्सों में मॉनसून के आगे बढ़ने की संभावना है।

दिल्ली और उत्तर भारत में भारी बारिश का अलर्ट
आईएमडी ने दिल्ली में 1 जुलाई तक भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। राजधानी में शनिवार को मध्यम से भारी बारिश और 30 से 40 किमी प्रति घंटे की गति से तेज हवाएं चलने की संभावना है। इसके लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

हिमाचल और उत्तराखंड में तेज बारिश
29 और 30 जून को हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भारी बारिश की संभावना है। पंजाब में 30 जून और 1 जुलाई को भारी बारिश होने का अनुमान है।

20240629 104759787690723064881342

हरियाणा, चंडीगढ़ और यूपी में भी जल प्रलय
हरियाणा, चंडीगढ़ और उत्तर प्रदेश में 29 जून से 1 जुलाई तक भारी बारिश की संभावना जताई गई है। उत्तर प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में 29 और 30 जून को बहुत भारी बारिश हो सकती है।

मध्य प्रदेश और पूर्वी राजस्थान में भी भारी बारिश
मध्य प्रदेश में 29 जून को भारी बारिश की संभावना है, जबकि पूर्वी राजस्थान में 29 जून से 2 जुलाई तक बारिश का सामना करना पड़ सकता है।

ओडिशा और अन्य राज्यों का हाल
ओडिशा में 29 और 30 जून को भारी बारिश की उम्मीद है। इसके अलावा, दक्षिण गुजरात और आस-पास के इलाकों में एक चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है, जिससे केरल, लक्षद्वीप, कर्नाटक, विदर्भ, छत्तीसगढ़, कोंकण, गोवा, गुजरात और मध्य महाराष्ट्र में हल्की से मध्यम वर्षा हो सकती है।

अगले 5 दिनों का पूर्वानुमान
अगले पांच दिनों के दौरान मराठवाड़ा, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, तटीय आंध्र प्रदेश, रायलसीमा, तेलंगाना, उत्तर और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में हल्की से मध्यम वर्षा हो सकती है। छत्तीसगढ़ में 29 और 30 जून को अलग-अलग जगहों पर भारी वर्षा की संभावना है।

गुजरात में भी 29 जून से 3 जुलाई तक भारी बारिश हो सकती है। जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, पंजाब और उत्तर प्रदेश में भी बारिश की संभावना बनी हुई है।

मौसम विभाग की चेतावनियों को ध्यान में रखते हुए, लोगों को सतर्क रहने और आवश्यक सुरक्षा उपाय अपनाने की सलाह दी जाती है।